दोस्तों कई बार यह देखने में आता है कि जब भी कोई आप थर्ड पार्टी ऐप यानी अमेज़न पे,  Phonepe, Google Pay या ऐसा और कोई थर्ड पार्टी UPI me account add करते हो तो आपको error मैसेज आता है Account not found या फिर error aati hai “Two or more account, contact your bank”.

इसका मतलब यह होता है आपका मोबाइल नंबर उस बैंक खाते में 1 से ज्यादा खाते में दिया हुआ है या फिर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते में अपडेट नहीं है.

ऐसा भी हो सकता है कि आपने बैंक खाता खुलवाते समय अपना मोबाइल नंबर दिया है लेकिन खाते में फिर भी अपडेट नहीं हो ऐसा संभव है. इसका समाधान का तरीका यह है कि पहले तो यह देखें कि आपके मोबाइल पर उस नंबर पर कभी भी बैंक का कोई अलर्ट आता है क्या ? या पहले कभी आया है क्या ? यदि कभी भी एक बार भी आया है तो इसका मतलब यह है कि आपका बैंक खाता जो है उसमें मोबाइल नंबर आपका अपडेट है .

लेकिन हो सकता है कि आपके परिवार के सदस्यों का बैंक खाता है उसमें भी वही नंबर आपका अपडेट हो उसी स्थिति में भी आप थर्ड पार्टी ऐप अमेज़न पे,  Phonepe, Google Pay आदि पर आप अपना अकाउंट add नहीं कर पाएंगे क्योंकि जब वह उस बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर सर्च करते हैं तो उनको एक से ज्यादा अकाउंट रिटर्न होते हैं

UPI App अमेज़न पे,  Phonepe, Google Pay -add account not found एरर का समाधान

उसका समाधान यही है आप उसी बैंक की ऐप डाउनलोड करें कि आपका बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता है और आप अमेज़न पे,  Phonepe, Google Pay में account add कर रहे हैं, जबकि आपका मोबाइल नंबर अपने खाते के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के खातों में भी वही नंबर दिया हुआ है तो उस case में गूगल पर या फिर फोन पर में अकाउंट ऐड नहीं होगा.

अतः उसका समाधान यह है कि आप बैंक ऑफ बड़ौदा की एप्लीकेशन बड़ौदा भीम पे  पर डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें इस ऐप के अंदर जब आप अकाउंट ऐड करेंगे, सर्च करेंगे तो आपके आपको सारे खाते दिखाई देंगे जिन जिन खातों में आपका मोबाइल नंबर दिया हुआ है. यानी आपके खाते साथ-साथ अपने परिवार के खाते भी प्रदर्शित होंगे आप उनमें से वह खाता चुन सकते हैं सेलेक्ट कर सकते हैं जो खाता आप ऐड करना चाहते हैं फिर आपको उसे खाते का एटीएम कार्ड चाहिए होगा लास्ट के 6 डिजिट एटम के आप जब इंटर करेंगे तो आप उस को सफलतापूर्वक ऐड कर पाएंगे

इस तरह से आप इससे निजात पा सकते हैं जिसमें यह error आती है “account not found”.  दोस्तों यह पोस्ट अच्छी लगी पोस्ट अच्छी लगी हो तो ऐसी ही ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप इस वेबसाइट को बुकमार्क में लगा सकते हैं और साथिया को बताना चाहूंगा कि हमारा यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम है डिजिटल बैंकिंग इंडिया जिसमें आप घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग सीख सकते हैं धन्यवाद.