X

शेयर बाजार यानि स्टॉक मार्किट में पैसे कैसे कमायें

शेयर बाजार में निवेशकों के लिए विशेष रूप से लंबी अवधि में एक अच्छा रिटर्न लाने की क्षमता है। हालांकि, शेयर बाजार में पैसा कमाना शुरुआती लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जिन्हें इस बात का पूरा ज्ञान नहीं है कि बाजार कैसे काम करता है। वैसे तो सफलता के लिए कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है, पर बाजार पर कुछ टिप्स आपको सही निवेश रणनीति का पता लगाने में मदद करेंगे। ध्यान रखें कि शेयर बाजार निवेश के लिए धैर्य, अनुशासन और निवेश के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।. इसके अलावा, बुनियादी शेयर बाजार की युक्तियों पर ध्यान दें, जो अगर विवेकपूर्ण तरीके से पालन की जाती हैं, तो आपको अच्छे रिटर्न प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. चलिए जानते है कुछ खास बातों के बारे में.

  1. पहले से ही निवेश करने वाले लक्ष्य निर्धारित करें।

लक्ष्य-आधारित निवेश आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने में मदद कर सकता है।. अपनी वित्तीय आवश्यकताओं का आकलन करें और अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को तदनुसार निर्धारित करें।. यह आपको अपने निवेश की अवधि, लक्ष्य राशि और आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त निवेश आय की पहचान करने में मदद करेगा।. कहते हैं, आपका निवेश क्षितिज छोटा है।. तब आप स्टॉक की कीमतों में अल्पकालिक उतार-चढ़ाव से लाभ पाने का प्रयास कर सकते थे।. दूसरी ओर, आपके पास एक लंबी समय सीमा होनी चाहिए, आप ब्लू-चिप स्टॉक में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि वे लंबे समय में अच्छे रिटर्न लाने के लिए जाने जाते हैं।

  1. चुनिंदा FUNDAMENTALLY मजबूत कंपनियों को पहचानो

आपको मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए।. ऐसी कंपनियां न केवल लंबे समय में बढ़ाया रिटर्न प्रदान करती हैं, बल्कि निवेशकों को अधिक तरलता भी सुनिश्चित करती हैं।. मौलिक रूप से मजबूत कंपनियों में शेयर बाजार की अस्थिरता और उतार-चढ़ाव का सामना करने की क्षमता भी है।. इस प्रकार, वे निवेश के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित एवेन्यू हैं।. म्यूचुअल फंड निवेशक लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड में भी देख सकते हैं।.

  1. अनुसंधान और अवधारणा का विस्तार।

निवेशक कभी-कभी उस कंपनी पर शोध नहीं करते हैं जिसमें वे निवेश करना चाहते हैं।. कुछ ऐसा करते हैं क्योंकि उनके पास समय की कमी है या वे प्रयास नहीं करना चाहते हैं।. दूसरों को पता नहीं है कि शोध कैसे करना है।. लेकिन मौलिक अनुसंधान और तकनीकी विश्लेषण का संचालन स्टॉक मार्केट निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं।. वे आपको लाभ बुक करने और नुकसान से बचने में मदद कर सकते हैं।. तो, आपको निवेश करने से पहले किसी कंपनी पर कैसे शोध करना चाहिए।? कंपनी की वित्तीय रिपोर्टों को पढ़कर, निदेशक मंडल की योग्यता का आकलन करके और कंपनी और उसके क्षेत्र पर स्वतंत्र शोध को देखकर शुरू करें।. यह आपको निवेश करने से पहले कंपनी की भविष्य की विकास संभावनाओं को समझने में मदद करेगा।.

  1. अफवाहों पर आधारित न रहें और सोशल मीडिया से टिप्स न लें.

एक बात जो आपको शेयर बाजार में सख्ती से बचनी चाहिए वह है अफवाहों के आधार पर निवेश करना।. केवल एक स्टॉक न खरीदें क्योंकि हर कोई इसमें निवेश कर रहा है।. यहां तक कि अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार स्टॉक का सुझाव देता है, तो उनकी सलाह का आँख बंद करके पालन न करें।. निवेश करने से पहले स्टॉक में उचित शोध करें।. कंपनी के प्रदर्शन और इसकी विकास संभावनाओं का विश्लेषण करें।. हमेशा याद रखें, अच्छे स्टॉक अच्छे रिटर्न प्रदान करते हैं।. निवेश करने के लिए एक त्वरित गाइड के लिए यहां क्लिक करें।.

  1.  अपना लक्ष्य यानि टारगेट सेट करें.

चूंकि शेयर बाजार अप्रत्याशित और अस्थिर है, इसलिए कोई भी बाजार के आंदोलनों को सही ढंग से नहीं कर सकता है।. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप किसी विशेष स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने निकास मूल्य निर्धारित करें।. एक बार जब आपका लाभ लक्ष्य पूरा हो जाता है, तो अपनी स्थिति बंद करें और लाभ बुक करें।. लालची होना और उच्च रिटर्न की प्रतीक्षा करना अक्सर एक बुरा विचार होता है।. स्टॉक की कीमत किसी भी समय आपके खिलाफ चल सकती है, जिससे नुकसान हो सकता है।.

  1.  निवेश की सबसे जरुरी बात।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, आपको डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलने होंगे. आपको बाजार में इन सेवाओं की पेशकश करने वाले कई एजेंट मिल सकते हैं, लेकिन प्रतिष्ठित और विश्वसनीय मध्यस्थों के माध्यम से निवेश करना उचित है।. फिर आप सुरक्षित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, कई मूल्य वर्धित सेवाओं, समय पर अनुसंधान रिपोर्ट और बाजार युक्तियों को साझा करने के लिए पहुंच प्राप्त करेंगे।. एक मध्यस्थ चुनें जो उत्तरदायी ग्राहक देखभाल प्रदान करता है ताकि आपके मुद्दों को जल्दी और कुशलता से हल किया जा सके।.

यदि आपका demat और ट्रेडिंग अकाउंट नहीं है तो अब आप फ्री में demat अकाउंट खोल सकते है. इस लिंक पर क्लिक कर आप सीधे Angel broking की साईट पर ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है. https://tinyurl.com/yjxofhoh

  1. पैनी स्टॉक ना लें.

कम कीमत वाले स्टॉक, जिन्हें पेनी स्टॉक के रूप में भी जाना जाता है, निवेशकों को आकर्षित करते हैं क्योंकि वे सस्ते दामों की तरह लगते हैं।. दी गई पूंजी आपको उन कम कीमत वाले शेयरों की एक बड़ी संख्या प्राप्त करेगी।. लेकिन ऐसे स्टॉक अक्सर भारी जोखिम उठाते हैं।. याद रखें, एक स्टॉक की कीमत इस बात का कोई संकेत नहीं देती है कि यह कितनी अच्छी तरह से करने की संभावना है।. इसके बजाय, आपको निवेश करने से पहले इसके मूल सिद्धांतों का अध्ययन करना चाहिए।. इसके वित्तीय विवरण, ऋण-इक्विटी अनुपात, हाल की आय रिपोर्ट और अन्य विवरण देखें।. इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कंपनी स्थिर है या पतन के कगार पर है।. अंडरवैल्यूड स्टॉक की पहचान करने के सुझावों के लिए यहां क्लिक करें।.

यदि आपका demat और ट्रेडिंग अकाउंट नहीं है तो अब आप Kotak में फ्री में demat अकाउंट खोल सकते है. यहाँ क्लिक करें 

  1. अपने जोखिम को कम करें।

किसी व्यक्ति के पास कम या उच्च जोखिम कैपेसिटी है, जो अन्य चीजों के अलावा उनकी आय, वित्तीय स्थिति, निवेश पोर्टफोलियो और खर्चों पर निर्भर हो सकती है।. चूंकि शेयर बाजार अस्थिर है, इसलिए जोखिम उठाने की आपकी क्षमता को जानने से आपको निवेश करने के लिए उपयुक्त शेयरों की पहचान करने में मदद मिलेगी।. उदाहरण के लिए, कम जोखिम वाले भूख वाले एक रूढ़िवादी निवेशक को स्थिर लार्ज-कैप स्टॉक में निवेश करके बेहतर सेवा दी जा सकती है।. इस बीच, उच्च जोखिम वाली चाह  वाला कोई व्यक्ति मिड-कैप और छोटे-कैप को देख सकता है जो कुछ जोखिम उठाते हैं लेकिन विकास की अधिक संभावना रखते हैं।. यहां पांच चीजें हैं जो आपको शेयर बाजार के जोखिम के बारे में पता होनी चाहिए।.

  1. अपने निवेश को में विविधता लायें.

जैसा कि कहा जाता है, ‘अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें।.’यह आपके निवेश के साथ भी सही है।. आपको अपना सारा पैसा सिर्फ एक कंपनी या सेक्टर में निवेश करने से बचना चाहिए।. क्या कंपनी या क्षेत्र को खराब प्रदर्शन करना चाहिए, आपका पूरा निवेश जोखिम में पड़ सकता है।. इस स्थिति से बचने के लिए, आपको अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए।. विभिन्न क्षेत्रों में शेयरों में निवेश करें।. इसलिए, यदि एक क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो जो क्षेत्र और कंपनियां अच्छा प्रदर्शन करती हैं, वे प्रतिकूल प्रभाव का मुकाबला कर सकते हैं।. यह आपके जोखिम को फैलाने और आपके नुकसान को कम करने में मदद करता है।.

एक उदाहरण पर विचार करें: कहते हैं, आप विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित पांच कंपनियों में स्टॉक रखते हैं।. इस काल्पनिक मामले में, प्रत्येक कंपनी स्टॉक को आपके कुल निवेश का 20% मिलता है और शेयरों की कीमत समान होती है।. कुछ समय बाद, आप पाते हैं कि दो कंपनियां (कंपनी ए और कंपनी बी) बहुत अच्छा प्रदर्शन करती हैं और उनके स्टॉक की कीमतें 25% तक बढ़ जाती हैं।. दो अन्य कंपनियां (कंपनी सी और कंपनी डी) शालीनता से प्रदर्शन करती हैं और उनकी कीमतों में 10% की सराहना होती है।. हालांकि, पांचवीं कंपनी (कंपनी ई) का खराब प्रदर्शन है और इसकी कीमत में 20% की गिरावट है।. यहां, विविधीकरण आपको कंपनी ई से 20% नुकसान को कवर करने में मदद करता है, क्योंकि आपके अन्य सभी निवेशों में मूल्य प्रशंसा देखी गई है।. यह आपको बेहतर स्थिति में छोड़ देता है यदि आपने कंपनी ई में पूरी तरह से निवेश किया था।

  1. अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें।

शेयर बाजार निवेशकों के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने की चुनौती है।. भावनात्मक व्यापार और निवेश अक्सर अतार्किक निर्णय लेने की ओर ले जाता है।. विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर बाजार में भावनाओं की कोई भूमिका नहीं है।. आपको किसी स्टॉक में प्रवेश करना चाहिए और बाहर निकलना चाहिए जब आपका लक्ष्य मूल्य पहुंच जाता है।. निवेशकों को बाजार में झूलों के दौरान घबराहट और तनाव से बचना चाहिए।

Pratibha: