SBI बैंक में बचत खाते के नियम (SBI saving account rules 2022)

SBI बैंक में Minor अकाउंट (अवयस्क के खाते)

SBI बैंक में एक समान हस्ताक्षर कर सकने वाले अवयस्क जिनकी आयु 10 वर्ष से कम न हो अपने एकल नाम में खाता खोल सकते हैं तथा ऐसे खाते में अधिकतम अधिशेष 10,00,000/- रु. (दस लाख रुपए मात्र) रखा जा सकता है। अवयस्क अपने अभिभावकों के साथ संयुक्त रूप से खाता खोल सकते हैं ऐसे मामलों में खाते की अधिकतम अधिशेष सीमा 20,00,000/- रु. (बीस लाख रुपए मात्र) है।

SBI बैंक में बचत खाता कैसे खोला जा सकता है

सामान्य प्रक्रिया में, खाता खोलने की औपचारिकताएँ पूरी करने के लिए आवेदक (कों) व्यक्तिगत रूप से बैंक में उपस्थित होना चाहिए। वे निर्धारित फॉर्म को विधिवत भरेंगे और हस्ताक्षर करेंगे। आवेदक हाल ही में खिंचवाए हुए पासपोर्ट आकार के अपने दो फोटो प्रस्तुत करेगा/ करेंगे। खाताधारक के हस्ताक्षर स्पष्ट होने चाहिए। हस्ताक्षर अंग्रेजी के बड़े और ब्लॉक अक्षरों में नहीं होने चाहिए। प्रत्येक खाते को एक विशिष्ट खाता संख्या दी जाएगी। बैंक के साथ व्यवहार करते समय, खाताधारक(कों) को अनिवार्य रूप से इस संख्या का उल्लेख करना होगा। खाताधारकों से उनके स्वयं के हित में यह अपेक्षा की जाती है कि वे खातों का परिचालन करते समय और बैंक के साथ किसी भी प्रकार का पत्र-व्यवहार करते समय, बैंक में दर्ज नमूना हस्ताक्षर का ही प्रयोग करें।

SBI बैंक में बचत खाते की पासबुक

SBI बैंक में खाताधारक को दी गई पासबुक और चैकबुक सुरक्षित स्थान पर रखी जानी चाहिए। इस संबंध में खाताधारक की लापरवाही के कारण होने वाले किसी प्रकार के नुकसान या गलत भुगतान के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा . आहरण फॉर्म के माध्यम से आहरण करने के लिए, पासबुक प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। चैक या डेबिट कार्ड के माध्यम से आहरण बिना पासबुक के भी किया जा सकता है। पासबुक के बिना भी पैसा खाते में जमा किया जा सकता है .पासबुक को नियमित रूप से अद्यतन करवाएँ। लेनदेन का अद्यतन पूरा होने के बाद पासबुक तुरंत खाताधारक को वापिस लौटा दी जाएगी। यदि एक सप्ताह के भीतर इसे पासबुक को वापिस नहीं ले लिया जाता है तो, उसे खाताधारक के खर्च पर, खाताधारक को पंजीकृत डाक/ कुरियर द्वारा भेज दिया जाएगा। । खाताधारक सावधानीपूर्वक अपनी पासबुक की प्रविष्टियों की जाँच करें और कोई गलती या त्रुटि होने पर उसके बारे में बैंक को सूचित करें

खाताधारक से लिखित अनुरोध प्राप्त होने पर आवश्यक जाँच कर लेने, औपचारिकताएं पूरी कर लेने के बाद और निर्धारित प्रभारों की वसूली हो जाने पर गुम हुई या कटी-फटी पासबुक के बदले में डुप्लीकेट पासबुक जारी की जा सकती है। इसके लिए निर्धारित चालू प्रभार से संबंधित जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है। (नियम 20)

SBI बैंक में बचत खाते की चैक बुक

खाता खोलने से संबंधित सभी औपचारिकताएँ पूरी हो जाने के बाद बैंक पहली चैक बुक जारी करेगा। एक वर्ष में 25 चैक पन्ने जारी करने के लिए कोई शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। उसके बाद, ग्राहक के खाते से सेवा प्रभार वसूल किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित वर्तमान प्रभार से संबंधित जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है।

खाताधरकों को केवल बैंक द्वारा उन्हें जारी की गई चैकबुकों से ही चैकों का उपयोग करना चाहिए। अन्यथा आहरित किए जाने वाले किसी भी चैक का भुगतान करने से इंकार करने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित है। सामान्यतः बैंक, एक बार में एक से अधिक या पिछली बार जारी सभी या लगभग सभी चैक पन्नों के समाप्त होने से पहले चैकबुक जारी नहीं करता। (नियम 27)। चैक पर लिखावट स्पष्ट होनी चाहिए । निर्धारित सेवा प्रभार का भुगतान करके ग्राहक जारी या गुम हुए चैकों का भुगतान रोकने संबंधी अनुदेश पर बैंक के पास पंजीकृत करवा सकता है। इसके लिए निर्धारित लागू प्रभार से संबंधित जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है। (नियम 32)। के लिए चैकबुक अनुरोध ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा सकता है।

SBI बैंक में बचत खाते में लेन-देन

सामान्य

बचत बैंक खाते का मुख्य उद्देश्य बचत बढ़ाना है है अत: इसका उपयोग चालू खाते के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। बैंक, किसी भी कारण से यह विश्वास होने पर कि खाताधारक खाते का उपयोग अनुमत प्रयोजन के अतिरिक्त अन्य प्रयोजन के लिए कर रहा है तो खाते को बंद किया जा सकता है।

SBI बैंक में पैसा जमा करने के नियम

खाते में राशि जमा करने की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 10/- रु. से कम की नगद जमा स्वीकार नहीं की जाएगी। केवल खाताधारक के पक्ष में आहरित चैक, ड्राफ्ट्स या अन्य लिखत ही खाते में जमा करने हेतु स्वीकार की जाएंगी। खाताधारक के पक्ष में पृष्ठांकित अन्य पक्ष की लिखतों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। सामान्यतः, स्वीकार की गई लिखतों के प्रति कोई आहरण उनकी राशि वसूल होने से पहले अनुमत नहीं किए जाएंगे। संतोषजनक रूप से संचालित खातों में 30,000/- रु. तक के जमा की गई बाहरी लिखतों की राशि तुरंत जमा कर दी जाएगी, यह राशि समय-समय पर बदली जा सकती है। सामान्य संग्रहण एवं फुटकर प्रभार वसूल किए जाएंगे। इसके लिए निर्धारित वर्तमान प्रभार से संबंधित जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है। यदि बाद में लिखत बिना भुगतान के वापिस आ जाती है तो संबन्धित राशि पर देय अतिदेय ब्याज वसूल किया जाएगा। (नियम सं. 21,22,23)

SBI बैंक में बचत खाते में पैसा निकलना (Withdrawl) आहरण

खाताधारक बैंक के मानक आहरण फॉर्म (Withdrawl फॉर्म) का उपयोग करके अपने साधारण बचत बैंक खाते से व्यक्तिगत रूप से पैसा निकाल सकता/सकती है। आहरण फॉर्म के साथ में पासबुक रहनी चाहिए। खाताधारक भुगतान प्राप्त करने हेतु केवल स्वयं ही आहरण फॉर्म का उपयोग किया जा सकता है। चैक से परिचालित बचत खाते में आहरण फॉर्म के उपयोग से केवल 50,000/- रु. तक अनुमत है। एटीएम से नगद आहरण हेतु एटीएम सह डेबिट कार्ड का भी उपयोग किया जा सकता है। खाताधारक 50/- रु. से कम राशि आहरित नहीं कर सकता है। सभी आहरण पूर्ण रुपए में होने चाहिए। आहरण फॉर्म के माध्यम से अन्य व्यक्ति को भुगतान अनुमत नहीं है। यदि खाताधारक अपने खाते से नकद आहरण के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने में असमर्थ है, तो भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से पासबुक के साथ-साथ निर्धारित प्रारूप में एक प्राधिकार पत्र भी बैंक के पास भेज सकता है। प्रति चैक फॉर्म अनुमत आहरण की न्यूनतम राशि 50/- रु. तक सीमित रखी गई है। एक मल्टी सिटी चैक से अधिकतम 10,00,000/- रु. (दस लाख रुपए) आहरित किए जा सकते हैं । सूचना शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है। । नकद आहरण हेतु बैंक में उपस्थित होने में असमर्थ या बीमार, वृद्ध खाताधारकों तथा/अथवा अपने हस्ताक्षर करने या अंगूठे का निशान लगाने में असमर्थ हैं, निर्धारित औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उनके खातों से नकद आहरण किया जा सकता है।

ओवरड्राफ्ट

बचत बैंक खातों में अति आहरण (ओवरड्राफ्ट) केवल पहले से निर्धारित व्यवस्था के अनुसार अपवाद स्वरूप परिस्थितियों में ही अनुमत किया जा सकता है। खाते में अधिशेष से अधिक राशि के चैक बिना भुगतान के वापिस कर दिए जाएंगे। खाते में पर्याप्त पैसा न होने के कारण यदि कोई चैक बिना भुगतान के वापिस कर दिया जाता है, तो प्रत्येक बार सेवा प्रभार वसूल किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित प्रभार से संबंधित जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है।

निष्क्रिय खाते (SBI में Dormant account कैसे चालू करें )

खाताधारकों को सूचित किया जाता है कि वे अपने खातों का नियमित रूप से परिचालन करें। 24 महिने की निर्धारित समयावधि तक परिचालित न किए जा रहे खातों को निष्क्रिय खातों के रूप में वर्गीकृत कर दिया जाता है। निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने के लिए कोई प्रभार वसूल नहीं किया जाएगा।

स्थायी अनुदेश

खाताधारक बैंक से अनुरोध कर सकता है कि उसके खाते को नामे कर बीमा प्रीमियम, सदस्यता शुल्क आदि का भुगतान करें, इसके लिए सेवा शुल्क लिया जाएगा। स्थायी अनुदेश से संबंधित वर्तमान निर्धारित प्रभार की जानकारी बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह जानकारी शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है।

SBI बैंक में SAVING ACCOUNT ब्याज का भुगतान

समय-समय पर लागू आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार।

दिनांक 31.05.2020 से प्रभावी बचत बैंक जमा पर ब्याज़ दरः

S. No. Particulars Rate of Interest
i) 1 करोड़ रुपए तक बचत जमा अधिशेष 2.70% p.a.
ii) 1 करोड़ रुपए से अधिक बचत जमा अधिशेष 2.70% p.a.

ब्याज़ की गणना दैनिक आधार की जाएगी। ब्याज की राशि खाते में तिमाही अंतरालों पर जमा की जाएगी। यदि ब्याज की राशि 1 रुपया या उससे अधिक होता है तो ही उसका भुगतान किया जाएगा। उसके बाद पचास या उससे अधिक पैसों को निकटतम रुपए में परिवर्तित किया जाएगा और उससे कम पैसों को अनदेखा कर दिया जाएगा। प्रवर्तन प्राधिकार द्वारा खाते को फ्रीज़ कर दिए जाने के बाद भी बैंक नियमित आधार पर खाते में ब्याज जमा करना जारी रखेगा।

SBI बैंक में खाते का अंतरण एवं बंद करना

पूर्णतः केवाईसी अनुपालित खातों को खाताधारक (कों) के अनुरोध पर बैंक की शाखाओं के बीच अंतरित किया जा सकता है। खाते को बंद करने के अनुरोध में खाता बंद करने के कारण का उल्लेख किया जाना चाहिए। सभी संयुक्त खाताधारको के हस्ताक्षर होने पर ही संयुक्त खाते को बंद किया जा सकेगा। यदि किसी खाते को खाता खोलने के 14 दिन के भीतर बंद किया जाता है तो निर्धारित दर से सेवा प्रभार वसूल किया जाएगा। इसके लिए निर्धारित वर्तमान प्रभार बैंक की वेबसाइट bank.sbi पर उपलब्ध है। यह सूचना शाखाओं से भी प्राप्त की जा सकती है । इंटरनेट बैंकिंग का विकल्प चुनने वाले ग्राहक पूर्ण रूप से अनुपालित केवाईसी खातों को ऑनलाइन अंतरित कर सकतेन हैं.