AEPS debit txn disabled in your Ac message from bank

क्या आपके पास भी SMS आया है “AEPS debit txn disabled in your Ac message from bank” तो ये जरूर पढ़ें ।

एनपीसीआई ने एईपीएस से संबंधित धोखाधड़ी रोकने हेतु, बैंकों को एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें अतिरिक्त सुरक्षा उपाय लागू करने का आग्रह किया गया है। बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स (बीसी) और एजेंटों के आधार-आधारित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के बाद ही इंटरऑपरेबल एईपीएस नकद निकासी लेनदेन को सक्षम करें। जिन लोगों ने पिछले 12 महीने मे यह सुविधा काम मे नहीं ली है, आपका आधार द्वारा भुगतान रोक दिया गया है ताकि उनके अकाउंट मे कोई फ़्रौड न हो। यह पहल धोखाधड़ी वाले एईपीएस लेनदेन के रिपोर्ट किए गए मामलों के बाद की गई है, जहां साइबर अपराधियों ने पैसे निकालने के लिए ग्राहकों के आधार क्रेडेंशियल का दुरुपयोग किया है।
लोगो के पास इस संबंध मे बैंक द्वारा मैसेज भी भेजा जा रहा है।

धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में बायोमेट्रिक पीओएस उपकरणों और एटीएम को संचालित करने के लिए सिलिकॉन अंगूठे का उपयोग शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ताओं के बैंक खातों तक अनधिकृत पहुंच होती है।

एईपीएस क्या है?

आधार-सक्षम भुगतान सेवाएँ (AePS) एक बैंक-आधारित मॉडल है जो आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक मित्र के माध्यम से पॉइंट-ऑफ-सेल (PoS) और माइक्रो एटीएम पर ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकता है।

1 thought on “AEPS debit txn disabled in your Ac message from bank

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x